Monday, March 22, 2021

हाँ मैं बिहार हूँ






मैं लोकतंत्र का जनक, शांति समृद्धि स्वरूप ज्ञान का सूत्रधार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं सनातनता, महावीर, बुद्ध का बोध भारती माँ का अनूठा श्रृंगार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं विश्वकर्मा निर्मित विष्णुपद अनभ्यस्त, पूर्वजों पर भी करता परोपकार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं जन्मभूमि माता जानकी की, मिथिला का संस्कार, गंगा की फुहार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं पाणिनि का व्याकरण, आर्यभट का शून्य, चाणक्य का अर्थशास्त्र, दशरथ मांझी का प्यार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं वीर कुँवर सिंह का साहस, खुदीराम का पूसा रामधारी का राष्ट्रकवि दिनकर हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं प्रथम राष्ट्रपति का जन्म स्थल, मगही मैथिली भोजपुरी की पुकार, लिट्टी-चोखा का डकार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं गाँधी की कर्मभूमि, प्रथम बुनियादी विद्यालय चम्पारण का बड़हरवा लखनसेन ग्राम हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं छठी मइया की कृपा पात्र, डूबते सूर्य का भी करता सत्कार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।

मैं संस्कृति संस्कार का संवहक, छल कपट से बिल्कुल परे, करता दुश्मनों को भी नमस्कार हूँ ।

हाँ मैं बिहार हूँ.. हाँ मैं बिहार हूँ ।।


✍ प्रत्यूष गौतम

No comments:

Post a Comment